गांधी चौक स्थित नेहरू पार्क में महर्षि दधीचि व भगवान शिव की मूर्ति लगवाने की मांग को लेकर दाधीच समिति सुजानगढ़ ने मंगलवार को नगरपरिषद आयुक्त को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि पहले पार्क दयनीय और अव्यवस्थित स्थिति में था। पार्क में सुधार करने व जीर्णोद्धार करने व मूर्ति स्थापित करने के लिए समिति प्रतिनिधि संपत कुमार शर्मा ने नगरपरिषद में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया था।

इसके आधार पर नगरपरिषद ने 6 सितंबर 2016 को अनुमति दी थी। अनुमति के बाद नगर समाज की साधारण सभा की बैठक में तय किया गया था कि उपरोक्त गार्डन में महर्षि दधीचि व भगवान शिव की मूर्ति लगाई जाएगी।

इस उद्देश्य से दाधीच समाज ने गार्डन में करीब 15 लाख से ज्यादा रुपए लगाकर इसका जीर्णोद्धार किया। पार्क में मिटटी डलवाकर 8 फीट तक भर्ती करवाई तथा दरवाजा व चारदीवारी का निर्माण समिति सुजानगढ़ ने करवाया। उक्त पार्क में दूब, पेड़, पौधे, गमले तथा रैलिंग लगाकर सौंदर्यीकरण किया। साथ ही फाउंटेन फव्वारा लगाया व लोगों की प्यास बुझाने के लिए निर्मित प्याऊ का जीर्णोद्धार करवाकर वाटर कूलर लगाया। इसके अलावा बेजुबान पशुओं के लिए पानी की खेल व पार्क में बैठने के लिए सीमेंटेड कुर्सियां लगाई।

हाल ही में 27 सितंबर की शाम मूर्ति लगवाने का काम चल रहा था, लेकिन नगरपरिषद की स्वीकृति के बाद भी मूर्ति लगवाने के लिए रोका गया, जो गलत है। अभी भी गार्डन में निर्माण कार्य चल रहा है। ज्ञापन देने वालों में अध्यक्ष सोमदत्त आसोपा, मयंक, मनीष दाधीच, गोपाल शर्मा, रामनिवास शर्मा, सांवरमल, पूनमचंद, दीनदयाल, मुकेश शर्मा सहित अनेक समाज के लोग शामिल थे।

सुभाषचंद्र बोस पार्क को 15 दिन में देंगे नया लुक, आयुक्त ने मौका मुआयना किया

सुजानगढ़ रेलवे स्टेशन के सामने स्थित नेताजी सुभाषचंद्र बोस पार्क के अब जल्द ही दिन फिरेंगे। कई अव्यवस्थाओं व उजाड़ की तरह हो रहे पार्क में नगरपरिषद रुपए खर्च करेगी। नगरपरिषद आयुक्त सोहनलाल नायक ने बताया कि 15 दिन के भीतर पार्क को नया लुक दिया जाएगा। तकनीकी अधिकारियों से चर्चा व प्लानिंग के बाद पार्क में कई काम करवाए जाएंगे। यहां लोक संस्कृति से जुड़े चित्र लगाने व मुख्य गेट में नया लुक देने के लिए कोई कलात्मक चीज लगाई जाएंगी। पार्क में सौंदर्यीकरण करवाने सहित कई मांगों को लेकर युवाओं ने आयुक्त को पार्क का मौका निरीक्षण करवाया।

इनके साथ एपीपी डॉ.करणीदान चारण व नगरपरिषद के जेईएन भी थे। चर्चा के बाद पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए आयुक्त ने आश्वासन दिया। आयुक्त ने कहा कि जल्द ही पार्क का पूरा प्रोजेक्ट तैयार कर इसे नया रूप दिया जाएगा। फिलहाल फव्वारे की मरम्मत व पानी चलने सहित अनेक काम करवाने तय किए गए हैं। आयुक्त व एपीपी ने पार्क में युवाओं के साथ पौधे लगाए।

युवा कार्यकर्ता कमल बागड़ी, श्रीराम सेवा संस्थान के गिरधारी प्रजापत, भरत प्रजापत, संदीप प्रजापत, हीरालाल बुगालिया, श्याम चगाला, लक्ष्मणदान कविया, मदन बटेसर, मांडेता पर्यावरण संरक्षण समिति अध्यक्ष पीथाराम ज्याणी ने पार्क से जुड़ी कई कमियां बताते हुए आयुक्त से मांग की। इस दौरान राजकुमार गोदारा, मदन सिंह, राजकुमार इंदौरिया, मोहनलाल मंडा व कन्हैयालाल तंवर सहित जेईएन विक्रम जोरवाल व सफाई निरीक्षक मन्नालाल मीणा उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *